Tuesday, March 23, 2010

Mung Dal ki Pakodi

सामग्री :
मूंग दाल - 1 कटोरी 
जीरा - 1 चम्मच 
हरी मिर्च - 2
अदरख - 1 टुकड़ा 
हिंग - 1 दाने के बराबर 
सरसों तेल या सफ़ेद तेल(तलने के लिए)
विधि :
मूंग दाल को 2 घंटे के लिए पानी में भीगा कर रख दे.जब दाल भीग जाये तो दाल को ठीक से धोकर मिक्सी में पिस ले और  इसी दाल में अदरख जीरा हिंग को भी डालकर पिस ले.किसी बर्तन में नीकालकर हरी मिर्च को काटकर डाल दे.यदि मन हो तो  थोड़ी सी धनिया पत्ती भी काटकर डाल सकते है.अब गैस पर पैन को गर्म करे और छोटी छोटी पकोड़ी तल ले गरमागरम  खाए. जल्दी बननेवाला नास्ता है.इसे आप ग्रीन चिली या रेड चिली सौस के साथ मजे से खा सकते है.

नोट - पकोड़ी से आप सब्जी भी बना सकते है.
विधि :
2 प्याज को काटे और उसमे 2 हरी मिर्च 1 अदरख का टुकड़ा,4 कलि लहसुन को एक साथ पिस ले.2 टमाटर को बारीक़ काट ले  कडाही में तेल को गर्म करे और प्याज को तेल छोड़ने तक भुने.अब कटे टमाटर डाल दे.जब टमाटर गल जाये तो 1 चम्मच  सब्जी मसाला डाल दे.2 छोटे ग्लास पानी के डाले और उबल आजाये तो पकोड़ी को भी डाल कर 5 मिनट तक ढक दे.गैस को  सिम पर ही रखे.अब 1/2 चाय चम्मच गरम मसाला पावडर का डाल दे.आपकी स्वादिस्ट मूंग डाल की सब्जी तैयार है.इसे आप रोटी या चावल के साथ खा सकते है.                    

1 comment:

  1. हमारे यहाँ इसे मंगोड़ी बोलते हैं.

    -

    हिन्दी में विशिष्ट लेखन का आपका योगदान सराहनीय है. आपको साधुवाद!!

    लेखन के साथ साथ प्रतिभा प्रोत्साहन हेतु टिप्पणी करना आपका कर्तव्य है एवं भाषा के प्रचार प्रसार हेतु अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें. यह एक निवेदन मात्र है.

    अनेक शुभकामनाएँ.

    ReplyDelete